Rain in UP weather today updates: Overnight rain increased cold in UP NCR, rain forecast even today, weather changed for the tenth time in 3 months | रातभर हुई बारिश ने ठंड बढ़ाई, 4 दिनों तक बूंदाबांदी का अनुमान, 3 माह में 10वीं बार बदला मौसम

  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Meerut
  • Rain In UP Weather Today Updates: Overnight Rain Increased Cold In UP NCR, Rain Forecast Even Today, Weather Changed For The Tenth Time In 3 Months

मेरठ21 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

मेरठ में रात में बूंदाबांदी होने से ठंड बढ़ गई है, अभी भी बारिश जारी है।

यूपी में मौसम विभाग के पूर्व अनुमान के तहत बुधवार दिन से शुरू हुई बारिश गुरुवार सुबह तक रुक-रुक कर हो रही है। लखनऊ, मेरठ, आगरा, समेत पूरे यूपी में सर्दी बढ़ गई है।

मौसम विभाग ने 6 जनवरी के लिए भी वेस्ट यूपी के सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, नोएडा, हापुड़, बुलंदशहर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद में भी बारिश की संभावना जताई गई है।

आगरा में बारिश से तापमान में गिरावट आई है और गलन भी बढ़ गई है। अलाव ही सर्दी में सहारा है।

आगरा में बारिश से तापमान में गिरावट आई है और गलन भी बढ़ गई है। अलाव ही सर्दी में सहारा है।

9 जनवरी तक रहेगा बूंदाबांदी का मौसम
मौसम विभाग के अनुसार 5 जनवरी को दिन में बूंदाबांदी रही। वहीं 5 जनवरी की रातभर बूंदाबांदी रही। 6 जनवरी की सुबह यूपी में बारिश हो रही है। यह बूंदाबांदी 9 जनवरी तक रुक-रुक कर होती रहेगी। आसमान में बादल छाए रहेंगे। कुछ क्षेत्रों में ओले भी पड़ सकते हैं। मौसम विभाग ने अगले 4 दिन यूपी में बारिश की संभावना जताई है। पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम बदला है।

अधिकतम तापमान 7 डिग्री लुढ़का
बुधवार को दिन का अधिकतम तापमान 15.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले मंगलवार का अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस था। बूंदाबांदी से अधिकतम तापमान में 7 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। बूंदाबांदी से बुधवार को शहर और मुख्य मार्गों पर सन्नाटे जैसे हालात रहे।

बाजारों में भीड़ नहीं रही। लोग सर्दी में घरों से ही नहीं निकले। बुधवार सुबह का न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री रहा। पहाड़ों पर बर्फ पड़ने के साथ ही मैदानी इलाकों में बारिश से मौसम बदल गया है। इससे सर्दी और भी बढ़ गई है। मेरठ में बारिश 3.6 मिमी. दर्ज की गई।

तीन माह में दसवीं बार बेमौसम बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, मानसून जाने के बाद पिछले 3 माह में दस बार मौसम बदल चुका है। 19 अक्टूबर 2021 की बेमौसम बारिश ने गंगा किनारे वेस्ट यूपी के कई क्षेत्रों में बाढ़ जैसे हालात बना दिए थे। अक्टूबर माह में 3 बार मौसम बदला। नवंबर माह में दो बार बूंदाबांदी जैसा मौसम रहा। दिसंबर माह में 4 बार मौसम ने पलटी मारी। वहीं, जनवरी के पहले ही सप्ताह में दूसरी बार मौसम बदला है।

गेहूं, सरसों और आलू की फसल को फायदा
कृषि विभाग के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. रितेश शर्मा का कहना है कि यूपी में गेहूं की बुवाई हो चुकी है। यह गेहूं की अगेती फसल है, उसमें दूसरा पानी किसान लगा रहे हैं। इस बारिश से फसलों को फायदा पहुंच रहा है। बारिश के बाद आलू की फसल से पाले का असर खत्म हो गया। सरसों के साथ गेहूं और जौ की फसल को भी फायदा हुआ है। हल्की बारिश सब्जियों के लिए भी फायदेमंद रहती है।

खबरें और भी हैं…

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*