The government has ordered to test the preparations for Corona on January 3 and 4. | शासन ने 3 और 4 जनवरी को कोरोना की तैयारियों को परखने के आदेश दिए

सहारनपुर20 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

प्रतीकात्मक फोटो

यूपी में कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। जिस प्रकार से कोरोना के संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है, इसे संभावित तौर पर कोरोना की तीसरी लहर माना जा रहा है। जिसको देखते हुए शासन, प्रशासन और अपनी तैयारियों को परखने का काम कर रहा है। प्रदेश के 75 जिलों में 3 व 4 जनवरी को फुल रिहर्सल के आदेश जारी किए गए है। रिहर्सल के माध्यम से कमियों और चिन्हित कर समय से दूर किया जाएगा। संक्रमितों खासकर बच्चों के इलाज में कोई परेशानी न हो।

सात घंटे की होगी रिहर्सल
फुल रिहर्सल कोरोना के इलाज के लिए तैयार किए गए पीआईसीयू, सरकारी व गैर सरकारी अस्पतालों में तैयार कोविड वार्डों, आइसोलेशन वार्डों, पैथोलॉजी लैब, ब्लॉक स्तरीय चिकित्सालयों जैसे सीएचसी आदि पर होगी। सहारनपुर में जिला अस्पताल, जिला महिला अस्पताल और राजकीय मेडिकल कॉलेज के साथ ही सीएचसी फतेहपुर पर वार्ड तैयार किए जा रहे हैं। इसके अलावा ग्लोकल मेडिकल कॉलेज और आठ अन्य निजी अस्पतालों को तैयार किया जा रहा है। रिहर्सल सुबह 10 से शाम 5 बजे तक चलेगी।

यह परखी जाएगी व्यवस्था
रिहर्सल में शासन द्वारा नामित अधिकारियों के साथ ही स्थानीय स्तर के नामित चिकित्सा अधिकारी, कोविड ड्यूटी के लिए तैयार किए गए चिकित्सक, नर्स, वार्ड ब्वाय, कोविड वार्डों में काम करने वाले सफाईकर्मी, एंबुलेंस चालक, फैसिलिटी पर तैनात फार्मासिस्ट व लैब टेक्नीशियन शामिल होंगे। जो नए वैरिएंट को देखते हुए रिहर्सल में सर्विलांस गतिविधियों, ऑक्सीजन प्लांट की क्रियाशीलता, जिसमें उनको चलाकर उससे उत्पादित होने वाली ऑक्सीजन की समय-समय पर रीडिंग की जाएगी। बीएसएल-2 प्रयोगशालाओं में जांच मशीनें चल रही हैं या नहीं? दवाएं उपलब्ध हैं या नहीं, लैब में स्टाफ पूरा है या नहीं तथा कितनी जांच अभी तक हुई हैं। यह भी देखा जाएगा।

DM समीक्षा करेंगे
प्रदेश भर में DM की अध्यक्षता में फुल रिहर्सल में संपादित गतिविधियों में चिह्नित कमियों की समीक्षा की जाएगी। साथ ही सामने आने वाली कमियों को शीघ्र दूर करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया जाएगा, जिससे खामियों को समय रहते दूर किया जा सके।

डा.संजीव मांगलिक का कहना है कि दिसंबर माह में मॉकड्रिल की गई थी। कोरोना की तैयारियों को परखने के लिए दो दिवसीय फुल रिहर्सल करने को कहा गया है। जिसमें सभी तैयारियों को परखा जाएगा।

खबरें और भी हैं…

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*