Vaccination of 15 plus children started, Divyanshi and Gaurav got the vaccine | 15 प्लस बच्चों का टीकाकरण शुरू, दिव्यांशी और गौरव को लगी कोवैक्सीन

बलरामपुर30 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

बलरामपुर में वैक्सीनेशन अभियान की हुई शुरूआत।

बलरामपुर के जिले में 15 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू हो गया है। जिस बच्चे का जन्म साल 2007 या उससे पहले हुआ है उन्हें ही वैक्सीन दी जाएगी। इस टीकाकरण में किशोरों को सिर्फ कोवैक्सीन का ही टीका लगाया जाएगा।
दिव्यांशी ने फीता काटकर टीकाकरण का शुभारंभ किया
सोमवार को जिला मेमोरियल चिकित्सालय से जिले में 15 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों को कोवैक्सीन का टीका लगना शुरू हो गया। बलरामपुर चीनी मिल कालोनी की रहने वाली 16 वर्षीय दिव्यांशी पाण्डेय ने फीता काटकर टीकाकरण का शुभारंभ किया। इसके बाद दिव्यांशी और उसके 17 वर्षीय भाई गौरव पाण्डेय को कोवैक्सीन का टीका लगा।
सीएमएस ने बांटी चॉकलेट
सीएमएस डॉ. अरूण श्रीवास्तव ने टीका लगने के बाद बच्चों के प्रोत्साहन के लिए उन्हे चॉकलेट बांटी। दिव्यांशी और गौरव को अस्पताल में आधे घंटे तक निगरानी में रखा गया। इसके बाद उन्हें छुट्टी दी गई। दिव्यांशी ने बताया कि टीका लगने के बाद उन्हें किसी भी तरह की परेशानी महसूस नहीं हुई है। अस्पताल में टीकाकरण के शुभारंभ के दौरान डॉ रमेश पाण्डेय, डा. ऋषि, पिरामल स्वास्थ्य से राकेश शुक्ला, जिला कोल्ड चेन मैनेजर श्याम श्रीवास्तव सहित तमाम लोग मौजूद रहे।
25 टीकाकरण केंद्र बनाए गए
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. अरूण कुमार ने बताया कि जिले में 15 से 18 वर्ष के 01 लाख 50 हजार 698 लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसके लिए जिला मेमोरियल चिकित्सालय, अर्बन पीएचसी खलवा, पीपीसी उतरौला, 09 सामुदायिक स्वास्थ केन्द व 12 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र सहित कुल 25 टीकाकरण केन्द्र बनाये गये हैं। टीकाकरण के पहले दिन करीब 300 बच्चों ने टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था जिसमें शाम साढे़ चार बजे तक 240 बच्चों को टीका लग चुका है।
टीकाकरण अभियान की शुरूआत हुई
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुशील कुमार ने बताया कि जिले में बढ़े कोरोना के मामलों ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। सरकार की तरफ से तीन जनवरी से 15-18 साल के बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो गई है। जल्द ही जिला विद्यालय निरीक्षक से मिली सूची के अनुसार स्कूलों में बच्चों का टीकाकरण भी शुरू होगा।
सीधे वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर कराएं रजिस्ट्रेशन
सभी टीकाकरण योग्य बच्चों को को-विन पोर्टल पर अपना पंजीकरण करना होगा। इसके अलावा 3 जनवरी 2022 से सीधे वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर भी पंजीकरण (रजिस्ट्रेशन) करा सकते हैं। डीआईओ डॉ. अरूण कुमार ने बताया कि साल 2007 या उससे पहले पैदा हुए बच्चों को ही फिलहाल कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। यह टीका 15 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को नहीं लगाया जाएगा।
28 दिनों के बाद ही वैक्सीन की दूसरी खुराक लगेगी
भारत बायोटेक की कोवाक्सिन बच्चों को दी जाएगी और दो खुराकों के बीच केवल 28 दिनों का अंतराल रहेगा। हालांकि कोवाक्सिन की दूसरी डोज व्यस्कों को भी 28 दिनों के बाद ही दी जा रही है।
इस तरह करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
15-18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीन स्लॉट बुक करने के लिए पहले को-विन ऐप पर रजिस्टर करना होगा। अपने मोबाइल नंबर से लॉग इन करना होगा। वैक्सीन बुक करने के लिए बच्चे का फोटो प्रमाणपत्र भी देना होगा। इसके बाद स्लॉट बुक कर पाएंगे। अगर छोटे बच्चों के पास वोटर आईडी जैसे दस्तावेज नहीं हैं तो आधार कार्ड व स्कूल आईडी कार्ड का इस्तेमाल किया जाएगा।

खबरें और भी हैं…

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*