1 / 3
Caption Text
2 / 3
astha
3 / 3
ssmall

देवरिया टाइम्स 11 मई 2024,

देवरिया के हिमांशु सिंह इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड से सम्मानित हुए है। इन्हें यह सम्मान रामजन्मभूमि की प्राण प्रतिष्ठा के न्यूज़ को 13 भाषाओं में छपने वाले न्यूज़ पेपर को इक्क्ठा करने के लिए मिला है। इन्हें पहले भी कई सम्मान डाक टिकट इकट्ठा करने एवं गौरैया संरक्षण के लिए मिल चुका है।

◆आज जब सब कुछ और दुनियां की हर जानकारी इंटरनेट के माध्यम से सरलता से उपल्ब्ध है, बच्चे, बूढ़े, आम व्यक्ति महिलाएं सब कुछ कंप्यूटर, मोबाइल और इंटरनेट के सहारे दुनियां का हर सूचना हासिल कर ले रहें हैं। समाचार भी टीवी और मोबाइल पर आसानी से उपलब्ध हो जा रहा है। बड़े बड़े शहरों में समाचार पत्रों की हर खबर ऑनलाइन पढ़ लिया जा रहा है। लोगों की उंगलियां तेज़ी से मोबाइल पर व्यस्त होती जा रहीं हैं जो कि मेमोरी फूल होते ही उड़ा भी दिया जा रहा है, पत्रों को देखें एक जमाना होता जा रहा है।

◆ऐसे समय मे न्यू कॉलोनी निवासी हिमांशु कुमार सिंह ने एक दिन का विशिष्ट ख़बर जिस दिन भगवान श्री राम लला की मंदिर स्थापना का कार्यक्रम था, उसको पूरे देश के विभिन्न प्रान्तों से कुल 220 न्यूज पेपर की हार्ड कॉपी एकत्र क़िया है जो कि विभिन्न भाषाओं में हिंदी, उर्दू, कन्नड़, गुजराती, मलयालम, पंजाबी, तेलगु, गुजराती, अंग्रेजी, उड़िया बंगाली और इसे विभिन्न प्रदेशों से एकत्र करने का काम क़िया है. इस कार्य को सिंह ने इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स मे दर्ज करने का प्रयास किया जो कि सफल हुआ।

◆इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स ने मेल के जरिए सारी सूचनाएं एकत्र की और इसकी पुष्टि की और अपने रिकॉर्ड्स मे इसे दर्ज़ किया कि किसी व्यक्ति द्वारा व्यक्तिगत रूप से एक दिन का एक विशिष्ट समाचार राम लला मंदिर की स्थापना का 23,01,2024 की खबर को एक साथ पूरे देश के समाचार पत्रों में प्रकाशित हुआ था उसे हिमांशु कुमार सिंह ने सर्वाधिक व्यक्तिगत रूप से 220 की संख्या मे विभिन्न भाषाओं मे 13 लगभग और विभिन्न प्रदेश से हार्ड कॉपी मंगा कर एक रिकॉर्ड कायम किया और उसे इण्डिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स मे दर्ज कराया। यह खबर देवरिया टाइम्स शुरू से ही कई पार्ट में चलाने का काम किया था।

इस बार इंडिया बुक ऑफ़ रिकार्ड्स की तरफ से बैज, सर्टिफिकेट, मैडल, किताब की कॉपी एक आकर्षक बैग मे भेजा गया है.साथ ही सिंह के पास रामायण और राम पर जारी विभिन्न डाक टिकटों, मैच बॉक्स, की रिंग्स, और हाल ही मे जारी चांदी का सिक्का भी संग्रह मे शामिल है। उनकी इस उपलब्धि पर परिवार के सभी सदस्य खुश हैं। इस अवसर पर पत्नी सीमा सोनी, छोटे भाई देवांशु, सूर्य प्रताप, अनिल गुप्ता, विजय पटेल, अजय जयसवाल, अजय विश्वकर्मा, अरविंद, नवनीत अगरवाल, विपिन बिहारी शर्मा आदि लोगों ने प्रसन्नता व्यक्त की।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here