1 / 3
Caption Text
2 / 3
astha
3 / 3
ssmall


Deoria News:देवरिया। जागृति उद्यम केंद्र बरपार में आयोजित बायोरिजनल उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) के तहत ग्रीन इन्क्यूबेशन प्रोग्राम के दूसरे दिन 18 उद्यमियों को 20 लाख की धनराशि अनुदान स्वरूप दी गई। ये उद्यमी बीते एक साल से जागृति से जुड़कर हरित उद्यम को बढ़ावा दे रहे हैं। अब दूसरे चरण में चयनित 14 नए उद्यमियों को जागृति, एक्सेंचर व रेनमैटर फाउंडेशन के जरिए 42 लाख तक आर्थिक मदद मुहैया कराएगी।
संस्था के सीओओ अनुराग दीक्षित ने कहा कि ग्रीन इन्क्यूबेशन प्रोग्राम का उद्देश्य पूर्वांचल की पर्यावरण संबंधी समस्याओं का समाधान उद्यम के माध्यम से करना है। उद्यमियों को यह अनुदान अपने व्यवसाय को पर्यावरण अनुकूल बनाने के लिए दिया गया है। हमारे साथ जो नए उद्यमी जुड़े हैं वह पूर्वांचल में पर्यावरण संबंधी समस्याओं के समाधान पर काम करेंगे।


दो दिन चले इस कार्यक्रम में देश के अलग-अलग हिस्सों से आए पर्यावरण तथा उद्यम विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया। रेनमैटर फाउंडेशन के सीईओ समीर सिसोदिया ने पर्यावरण प्रदूषण संबंधी चुनौतियों व उसके समाधान के बारे में व्याख्यान दिया। व्यवसाय विशेषज्ञ श्रीकांत प्रभु ने उद्यमियों को फंडरेजिंग की बारीकियां बताई। सामाजिक उद्यम विशेषज्ञ हिमांशू मिश्रा ने उद्यम प्रबंधन के बारे में जानकारी दी। ईएफ पॉल्यूमर के संस्थापक पूरन सिंह राजपूत ने अपनी उद्यम यात्रा का वृतांत बताकर उद्यमियों को प्रेरित किया। कृषि व्यवसाय विशेषज्ञ हेमेंद्र माथुर ने कृषि उद्यमियों से कृषि में नवाचार के फायदों पर चर्चा की। इस दौरान सीओई मैनेजर आनंद, सुजय, इन्क्यूबेशन डायरेक्टर वीना, सह निदेशक विश्वास पांडेय, अभिषेक भारद्वाज, मनोज वर्मा, राजीव राय, विकास शाही, विवेक विश्वकर्मा आदि मौजूद रहे।

———-
इन उद्यमों को मिलेगा बढ़ावा

जैव उर्वरक, जैव ईंधन, जैविक खेती, पर्यावरण अनुकूल खेती, प्लास्टिक पैकेजिंग का विकल्प, इलेक्ट्रिक साइकिल निर्माण जैसे उद्यमों को जागृति पूर्वांचल में बढ़ावा दे रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here