1 / 3
Caption Text
2 / 3
astha
3 / 3
ssmall

देवरिया टाइम्स. देवरिया महोत्सव में शाम आकांक्षा समिति द्वारा सड़क सुरक्षा जागरूकता परक लघु नाटिका प्रस्तुत की गई, जिसे उपस्थित लोगों द्वारा जमकर सराहा गया। जिलाधिकारी अखंड प्रताप सिंह ने मुक्तकंठ से नाट्यकर्मियों की प्रशंसा की। इस अवसर पर आकांक्षा समिति की अध्यक्षा भावना सिंह ने कहा कि आज प्रस्तुत नाटक के माध्यम से सड़क सुरक्षा जागरूकता का संदेश दिया गया है। प्रस्तुत नाटिका में हम सभी के लिए एक संदेश है कि जीवन अनमोल है उसकी रक्षा करना हमारा सबसे बड़ा कर्तव्य है और साथ ही साथ हम सभी से एक आकांक्षा भी कि हम नियमों का स्वतः पालन करें और अपना जीवन सुरक्षित रखें। सड़क दुर्घटनाओं के और भी कई कारण हैं।

सभी को वाहन चलाते समय या वाहन का उपयोग करते समय निर्देशों और नियमों का पालन करना चाहिए। हेलमेट पहनना, सीट बेल्ट लगाने और गति सीमा जैसे नियमों का पालन अवश्य करना चाहिए। रैश ड्राइविंग या नशे में गाड़ी चलाना कारों के साथ होने वाली दुर्घटनाओं का मुख्य कारण है। हमारा जीवन हमारे हाथ में है इसलिए नियमों का पालन करना जरूरी है। सड़क दुर्घटनाओं की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है और ऐसे में लोगों को इस सार्वजनिक मुद्दे के बारे में जागरूक होने की जरूरत है। सड़क दुर्घटनाओं के कारण हर साल दुनिया भर में 1.2 मिलियन से अधिक लोग मारे जाते हैं और 20 से 50 मिलियन लोग गंभीर चोटों का शिकार होते हैं और इसलिए यह इन दिनों एक गंभीर मुद्दा बन गया है। सड़क सुरक्षा पर वैश्विक स्थिति रिपोर्ट नामक एक रिपोर्ट की भविष्यवाणी के अनुसार, 2030 तक सड़क दुर्घटनाएं मौत का पांचवां प्रमुख कारण बन जाएंगी। इसे अपने लिए एक चेतावनी के रूप में मानना चाहिए क्योंकि अधिकांश सड़क दुर्घटनाओं का कारण लापरवाही है और इसलिए यह एक बड़ा मुद्दा बनता जा रहा है।

सड़क दुर्घटनाएं होने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन इसका मुख्य कारण चालक या किसी अन्य व्यक्ति की लापरवाही या असावधानी है। लोग यातायात निर्देशों और नियमों का ठीक से पालन नहीं करते हैं इसलिए इससे गंभीर चोटें और मौतें होती हैं। हम आमतौर पर ऐसे लोगों को देख सकते हैं जो ट्रैफिक सिग्नल तोड़ते हैं, नशे में गाड़ी चलाते हैं, सीटबेल्ट नहीं पहनते हैं, कम उम्र के बच्चे गाड़ी चलाते हैं आदि। इस अवसर पर डॉ शशि प्रभा, भारती शुक्ल भारती , मोनिका अरोड़ा, प्रियंका सिंह अर्शिया रहमान, माया त्रिपाठी, तिवारी सुधा, उषा मणी प्रियंका जोशी, शीला श्रीवास्तव, सरिता त्रिपाठी, रिचा सिंह, प्रिया श्रीवास्तव सहित बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

भक्ति प्रहर में 501 राम रक्षास्तोत्र का हुआ पाठ

  देवरिया महोत्सव में आयोजित भक्ति प्रहर के सातवें दिन के मुख्य यजमान सीएमएस डा एचके मिश्रा रहे। कार्यक्रम का संयोजन सौरभ श्रीवास्तव ने किया। पंडित घनश्यामानन्द ओझा, ज्योतिषाचार्य शंख बाबा के नेतृत्व में विकास कुमार पाण्डेय, नर्वदेश्वर पाण्डेय व्यास आनंद मिश्र, धीरज पाण्डेय, सप्तऋषि चौबे आदि ग्यारह ब्राह्मणों के द्वारा श्रीराम रक्षास्तोत्र का 501 पाठ कराया गया। एवं सायंकालीन आरती में सीएमस  डा एचके मिश्रा के साथ स्वास्थ विभाग के विभिन्न अधिकारी मौजूद रहे।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here