“Deoria 24 News” 10 Gadgets And Accessories Always Keep Your Car Safe, Not Allow Car To Be Stolen | इनमें से आधी एक्सेसरीज भी कार में लगाई, तो चोर उसके आसपास भी नहीं भटकेगा; चुराना तो दूर एक इंच आगे नहीं ले जा पाएगा

  • Hindi News
  • Tech auto
  • 10 Gadgets And Accessories Always Keep Your Car Safe, Not Allow Car To Be Stolen

नई दिल्ली9 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

कार में अब कई ऐसे फीचर्स आ रहे हैं जो उसे चोरी से बचाते हैं। हालांकि, इस बात की गारंटी नहीं है कि कार चोरी नहीं होगी। दरअसल, इंदौर में एक ऐसा ही मामला सामने आया है। यहां वारुणी पालीवाल (21) नाम की एक महिला की हुंडई क्रेटा कार चोरों ने हैक करके चुरा ली। वारुणी का कहना है कि उसकी कार में कई हाई सिक्योरिटी फीचर्स से लैस थी। ऐसे में हम कुछ ऐसे गैजेट्स और एक्सेसरीज के बारे में बता रहे हैं जो कार को चोरी होने से सुरक्षित रखेगी।

1. व्हील लॉक: 1000 रुपए से शुरू
पार्किंग पुलिस अक्सर इस लॉक का इस्तेमाल करती है। यह मेटल से बने होते हैं और काफी मजबूत होते हैं, इसे तोड़ना या काटना इतना आसान नहीं होता। इसका प्लस पॉइंट यह है कि गाड़ी के बाहर से ही नजर आ जाता है। ऐसे में कोई चोर आपकी गाड़ी चुराने के बारे में सोच रहा है तब शायद अपना विचार बदल दे। ये ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन भी आसानी से मिल जाता है।

2. स्टीयरिंग व्हील लॉक: 600 रुपए से शुरू
यह लॉक कई तरह की डिजाइन में उपलब्ध हैं लेकिन सभी का काम स्टीरिंग को घूमने से रोकना है। कुछ नए स्टीयरिंग लॉक में अलार्म का फीचर भी मिलता है, जैसे ही इन्हें कोई खोलने की कोशिश करेगा तो अलार्म बज उठेगा। कुछ ऐसे लॉक भी बाजार में उपलब्ध हैं, जो स्टीयरिंग के साथ-साथ ब्रेक या एक्सीलेरेटर पेडल को भी लॉक कर देता है।

3. पैडल लॉक: 700 रुपए से शुरू
स्टीयरिंग व्हील की तरह ही पैडल लॉक भी एक्सीलेरेटर और ब्रेक लॉक करने के काम आता है। यह गाड़ी में लगा हो तो कोई भी चोर आपकी गाड़ी को आसानी से नहीं चुरा पाएगा। इनमें से किसी एक लॉक को भी यूज किया जा सकता है या ज्यादा सेफ्टी के लिए एक से ज्यादा सेफ्टी के लिए एक से ज्यादा लॉक भी यूज किए जा सकते हैं।

4. हुड लॉक: 500 रुपए से शुरू
कई केस में जब चोर गाड़ी नहीं चुरा पाता है तो इंजन या बैटरी को निशाना बनाता है। ऐसे में हुड लॉक बेहद काम के साबित हो सकते हैं। अगर गाड़ी में हुड लॉक लगा है तो चोर तमाम कोशिश करने के बाद भी गाड़ी के हुड को खोल ही नहीं पाएगा, जिससे गाड़ी की बैटरी, इंजन और अन्य पार्ट सुरक्षित रहेंगे।

5. गियर शिफ्ट लॉक: 500 रुपए से शुरू
गाड़ी चोरी होने से बचाने के लिए गियर शिफ्ट लॉक भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह गियर शिफ्टर को पूरी तरह से लॉक कर देता है। ऐसे में अगर चोर गाड़ी में घूस भी जाता है और इंजन स्टार्ट भी कर लेता है तो गाड़ी आगे नहीं बढ़ा पाएगा। गियर शिफ्ट लॉक काफी मजबूत होते हैं, इन्हें आसानी से तोड़ना और काटना मुश्किल टास्क होता है।

6. किल स्विच: 2000 रुपए से शुरू
ये छोटा सा डिवाइस है, जिसे बैटरी डिस्कनेक्ट स्विच भी कहते हैं। इसे कार में ऐसी जगह लगाना होता है जहां यह आसानी से नजर न आए। यह स्विच सीधे गाड़ी की बैटरी या फ्यूल पंप से कनेक्ट होता है। गाड़ी पार्क करने के दौरान यदि आप इस स्विच को ऑफ कर देते हैं तो गाड़ी की बैटरी या फ्यूल पंप डिस्कनेक्ट हो जाता है (यह इस बात पर निर्भर करेगा कि स्विच को किस चीज से कनेक्ट किया गया है)। अब यदि कोई आपकी गाड़ी स्टार्ट नहीं कर पाएगा।

7. GPS ट्रैकर: 1000 रुपए से शुरू
ये काफी पुरानी डिवाइस है। इसकी मदद से चोरी हुई गाड़ी को ढूंढना आसान हो जाता है। इसकी मदद से गाड़ी की लाइव लोकेशन को ट्रेस कर सकते हैं। साथ ही, गाड़ी के कुछ फीचर्स कंट्रोल भी कर सकते हैं, जैसे ऐप की मदद से गाड़ी के इंजन को ऑन-ऑफ किया जा सकता है। अगर गाड़ी किसी को दे रखी है और आप चाहते हैं कि गाड़ी किसी निश्चित एरिया में ही रहे उससे बाहर न जाए, तो आप एक इमेजनरी जियो बाउंड्री क्रिएट कर सकते हैं, ऐसा करने से जैसी ही गाड़ी उस बाउंड्री के बाहर जाएगी है आपको तुरंत फोन पर अलर्ट मिल जाएगा। इससे गाड़ी की लाइव लोकेशन-स्पीड-रनिंग और माइलेज का भी पता लगाया जा सकता है।

8. वीडियो मॉनीटर: 7000 रुपए से शुरू
यह डेडिकेटेड एंटी थेफ्ट डिवाइस नहीं है और न ही इसे गाड़ी चोरी होने से रोकने के लिए बनाया गया है। इसे बच्चों पर ध्यान रखने के लिए बनाया गया था, लेकिन कई लोग इससे अपनी कार ध्यान रख रहे हैं। इस प्रोडक्ट के साथ कैमरा मिलता है, जिसे गाड़ी के अंदर लगाना होता है और एक डिस्प्ले मिलता है, जिसे आप अपने साथ रख सकते हैं। इस डिस्प्ले में गाड़ी के अंदर का लाइन वीडियो देख सकते हैं, फोटो क्लिक कर सकते हैं, रात में बेहतर व्यू के लिए इसमें नाइट विजन भी मिलता है। यह साउंड सेंसिटिव है, गाड़ी के अंदर कोई भी आवाज आते ही ये तुरंत एक्टिवेट हो जाएगा और यूजर को नोटिफाई कर देगा।

9. इंजन इमोबिलाइजर: 1500 रुपए से शुरू
वैसे तो कई गाड़ियों में कंपनी की तरफ से ही इंजन इमोबिलाइजर मिल जाता है लेकिन अभी भी कई गाड़ियों में यह फीचर उपलब्ध नहीं है। अगर गाड़ी में इंजन इमोबिलाइजर है तो गाड़ी हर किसी चाबी से स्टार्ट नहीं होगी, सिर्फ ओरिजनल चाबी से ही स्टार्ट होगी। अगर चोर डुप्लीकेट चाबी बनवा भी लेता है तो भी वह गाड़ी को ऑन नहीं कर पाएगा। गाड़ी की ओरिजनल चाबी में एक चिप लगी होती है, जो गाड़ी में लगी ECU (इंजन कंट्रोल यूनिट) को सिग्नल भेजती है, इस सिग्नल के बिना कार स्टार्ट होगी ही नहीं।

10. सेंट्रल लॉक सिस्टम: 500 रुपए से शुरू
इस समय ज्यादातर कारों में सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम कंपनी फिटेड ही आ रहे हैं लेकिन फिर भी अगर आपकी कार में यह नहीं है तो इसे बाहर से भी लगवाया जा सकता है। हालांकि कई मामलों में देखा गया है कि सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम होने के बाद भी गाड़ी चोरी हो जाती है, इसलिए इस पर 100 फीसदी भरोसा नहीं किया जा सकता है, लेकिन यह काफी हद तक कारगर है। इसकी फिटिंग भी कंपनी के शोरूम पर हो जाती है।

कीमत के बारे में: खबर में दिखाई जाने वाले गैजेट्स और एक्सेसरीज की कीमत ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से ली गई है। अलग-अलग ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर इनकी कीमत अलग हो सकती है।

खबरें और भी हैं…

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *