1 / 3
Caption Text
2 / 3
astha
3 / 3
ssmall

Deoria News: देवरिया टाइम्स।
जनता दर्शन माननीय मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रदेश के समस्त जनपदों में आयोजित किए जाते हैं। मुख्यमंत्री जी का निर्देश है की प्रत्येक जिलाधिकारी 10 से 12 बजे जनता से मिले और उनकी समस्याओं का समाधान करे।

जनपद देवरिया में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित होने वाला जनता दर्शन कार्यक्रम खासा लोकप्रिय होता दिख रहा है। गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष लगभग ढाई गुना फरियादी जनता दर्शन में जिलाधिकारी से मिल चुके हैं। वर्ष 2021 में अप्रैल से नवंबर तक की अवधि में कुल 4,864 शिकायतें जनता दर्शन में प्राप्त हुई थी। वहीं 2022 में उक्त अवधि में 12,034 लोग जिलाधिकारी से मिल चुके हैं। इनमें से 7666 संदर्भ ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज हैं जबकि 4,368 संदर्भ ऑफ़लाइन हैं। 12,034 प्रकरण में से 11,595 प्रकरण का निस्तारण हो चुका है। शेष प्रकरण हाल ही में प्राप्त हुए हैं जिनके समाधान की प्रक्रिया चल रही है। जुलाई माह में सर्वाधिक 2,015 प्रकरण जनता दर्शन में आये।
जनता दर्शन कार्यक्रम के तहत आने वाले आवेदनों में भूमि विवाद, भूमि पैमाइश, चकरोड, आयुष्मान कार्ड, अंत्योदय कार्ड, राशन कार्ड, पारिवारिक विवाद, आवास, चिकित्सकीय आर्थिक सहायता, विकास सहित विभिन्न व्यक्तिगत एवं सामाजिक मुद्दों से जुड़े प्रकरणों को समाधान के लिए जिलाधिकारी के समक्ष रखे जाते हैं। सड़क बनवाने से लेकर दरवाजे के सामने पड़े गोबर को हटाने की शिकायतें लोग जिलाधिकारी से करते हैं।

जिलाधिकारी द्वारा जनता दर्शन में अक्सर फरियादियों की अधिकता की वजह से शासन द्वारा निर्धारित अवधि से अधिक समय तक सुना जाता है और उसके तत्काल निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारी को मोबाइल से निर्देशित किया जाता है तथा लंबित आवेदनों की साप्ताहिक समीक्षा भी की जाती है।

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि जन शिकायतों का निस्तारण शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता का विषय है। जनता दर्शन के दौरान लोगों की समस्याओं के ससमय निस्तारण का प्रयास किया जाता है। सभी तहसीलों एवं अन्य जिला स्तरीय कार्यालयों में भी जनता दर्शन की प्रभाविता को बढ़ाने के संबन्ध में आवश्यक कार्यवाही की जा रही है, जिससे लोगों को छोटी-छोटी समस्याओं के समाधान के लिए जिला मुख्यालय न आना पड़े और उनको धन व समय की बचत के साथ स्थानीय स्तर पर राहत मिल सके।

जनता दर्शन में आते हैं कई दिलचस्प प्रकरण

शुक्रवार को जनता दर्शन में आये एक शख्स ने जिलाधिकारी से अपने दरवाजे पर पड़े गोबर को हटवाने की मांग की। जिलाधिकारी शिक़ायतकर्ता की मांग पर मुस्कुराए। उन्होंने पूछा कि क्या उसने किसी ग्राम पंचायत स्तर, ब्लॉक अथवा तहसील स्तर पर इसकी शिकायत की है? इस पर शख़्स ने नहीं में जवाब दिया और कहा कि वो सीधे उन्हीं के पास आया है। इसपर डीएम मुस्कुराये और संबंधित कार्मिकों को आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देशित किया।

सत्येंद्र विश्वकर्मा ने 17 जून की दी शिकायत में न्यायालय के आदेश के बावजूद कानूनगो की लापरवाही के चलते भाइयों में भूमि विभाजन न होने की शिकायत की। जिलाधिकारी ने राजस्व टीम भेजकर कोर्ट के आदेश का अनुपालन कराया।

रेलवे स्टेशन पर गुजर-बसर कर रही दो बच्चों की माँ शबाना 9 जुलाई को जिलाधिकारी से जनता दर्शन कार्यक्रम में मिली और मदद की गुहार लगाई। जिलाधिकारी ने उसकी बातों की सत्यता की जांच करने के उपरांत कांशीराम आवास योजना के तहत आवास, अन्त्योदय राशन कार्ड एवं प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन उपलब्ध कराया। उसके दोनों बच्चों का दाखिला सरकारी विद्यालय में कराया गया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here