Google search engine

Deoria News: देवरिया टाइम्स।

.यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज डे के अवसर पर जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने आज सीएमओ कार्यालय स्थित धनवंतरि सभागार में स्वास्थ्य सेवाओं में बेहतर योगदान देने वाले चिकित्साकर्मियों को सम्मानित किया।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि व्यक्ति के जन्म से मृत्यु तक उसका संबन्ध अस्पतालों से रहता है।

ऐसे में प्रत्येक स्वास्थ्यकर्मी को जन अपेक्षाओं पर खरा उतरने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए। समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को भी गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करानी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की वजह से स्वास्थ्य सुविधाओं का निरंतर विकास हुआ है। मेडिकल कॉलेज, हेल्थ वेलनेस सेंटर और टेलीमेडिसिन ने लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाओं की पहुँच को बढ़ाया है। सरकार आयुष्मान कार्ड के माध्यम से गरीबों को बीमारी की दशा में आर्थिक सुरक्षा भी दे रही है।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जनपद की स्वास्थ्य व्यवस्था में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को सम्मानित भी किया।गौरीबाजार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की स्टॉफ नर्स मिनी कुमारी ने इस वर्ष अप्रैल से अब तक 885 डिलीवरी कराई है। सलेमपुर स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात सीता ने 448 तथा लार समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात अमलावती देवी ने 441 प्रसूताओं की डिलीवरी कराई है। बढ़या फुलवरिया उपकेंद्र पर तैनात उषा देवी ने 222 तरकुलवा उप केंद्र पर तैनात मीना देवी ने 181 तथा लाहिलपार स्वास्थ्य केंद्र पर देना श्यामली देवी ने 134 प्रसूताओं की डिलीवरी कराई है।

जिलाधिकारी ने अच्छा प्रदर्शन करने वाले आशाओं को भी सम्मानित किया। विशुनपुरा पीएचसी पर तैनात कृष्णावती देवी ने कुल 992 परिवारों को कवर किया। सोमनाथ मंदिर पीएचसी की अनीता मल्ल ने 431 तथा दमयंती देवी ने भाखरा पीएचसी पर तैनाती के दौरान 365 परिवारों को कवर किया।

जिलाधिकारी ने अप्रैल से नवंबर तक की अवधि में 892 आई सर्जरी करने के लिए डॉ कन्हैया की प्रशंसा की।लार ब्लॉक में शत प्रतिशत टीकारण लक्ष्य प्राप्त करने वाली एएनएम ममता सिंह को बधाई दी।जिलाधिकारी ने धर्मवीर पासवान, अंजू सिंह, राधिका देवी, प्रियंका पटेल, प्रियंका कुमारी, गुंजन, रागिनी मिश्रा को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

जिलाधिकारी ने बैतालपुर आरबीएसके टीम बी को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए सम्मानित किया। फैमिली प्लानिंग में अच्छा प्रदर्शन करने पर डॉ पीयूष, डॉ अजय शाही व डॉ बृजनंद गिरी को सम्मानित किया। जिलाधिकारी ने चिकित्सा के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करने वाले इन समस्त कार्मिकों को चिकित्सा नायक के तौर पर चिन्हित करने तथा अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को इनसे प्रेरणा लेने की नसीहत दी।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, सीएमओ डॉ राजेश झा, एसीएमओ डॉ सुरेंद्र सिंह, डॉ बीपी सिंह, डीएमएचएस विश्वनाथ मल्ल सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here