Google search engine

Deoria news: देवरिया टाइम्स।

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह(jitendra Pratap Singh) एवं पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा (SP DEORIA) ने बैतालपुर विकासखंड स्थित किसान सेवा सहकारी समिति, बरारी धान क्रय केंद्र का निरीक्षण किया। अत्यंत धीमी गति से धान क्रय करने पर जिलाधिकारी ने गहरी नाराजगी व्यक्त की और जवाबदेही तय करते हुए क्रय केंद्र प्रभारी को निलंबित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि शासन की नीति अनुसार धान क्रय किया जाए। धान क्रय में लापरवाही मिलने पर सख्त कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

जिलाधिकारी आज अपराह्न पीसीएफ द्वारा संचालित धान क्रय केंद्र बरारी पहुंचे सर्वप्रथम उन्होंने स्टॉक रजिस्टर का अवलोकन किया, जिसमें यह तथ्य प्रकाश में आया कि 1 नवंबर से 10 दिसंबर तक क्रय केंद्र द्वारा 6 किसानों से महज 142.40 क्विंटल धान की खरीद हुई है। आखिरी खरीद 2 दिसंबर की दर्ज मिली। जिलाधिकारी ने इस पर गहरी नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि क्रय केंद्र प्रभारी का दायित्व होता है कि वे अपने क्षेत्र के किसानों को क्रय केंद्र पर आने के लिए प्रोत्साहित करे। सरकार ने धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2040 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया है। प्रथम दृष्टया ऐसी कोई वजह नहीं दिखती कि किसान क्रय केंद्र पर न आये।

जिलाधिकारी ने धीमी खरीद की जवाबदेही तय करते हुए क्रय केंद्र प्रभारी अवधेश यादव (प्रभारी सचिव) को निलंबित करने और उनके स्थान पर किसी अन्य को तात्कालिक प्रभाव से तैनात करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी के निर्देश के क्रम में साधन सहकारी समिति लिमिटेड के प्रभारी सचिव सुरेंद्र सिंह को बरारी धान क्रय केंद्र पर तैनात कर दिया गया है। डीएम ने क्रय केंद्र पर विनोइंग मशीन, नमी मापक यंत्र, बोरो की उपलब्धता, इलेक्ट्रॉनिक कांटे आदि की जानकारी भी प्राप्त की।

जिलाधिकारी ने समस्त धान क्रय केंद्र प्रभारियों को किसानों को क्रय केंद्र पर आने के लिए प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया। इस दौरान एसडीएम सौरभ सिंह, डिप्टी आरएमओ बीसी गौतम सहित विभिन्न अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here