Google search engine


Deoria News:देवरिया टाइम्स।
जागृति और बिल मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के तत्वाधान में विशाल महिला सम्मेलन व जागृति रथ यात्रा का शुभारंभ हुआ।

देवरिया के बरपार स्थित जागृति उद्यम केंद्र के प्रांगण में विशाल महिला सम्मेलन का आयोजन गुरुवार को किया गया। जिसमें हजारों की संख्या में महिलायें , उद्यमी व ज़िले के प्रबुद्ध वर्ग से सम्मानित लोग उपस्थित रहे। इस
इस कार्यक्रम की शुरुआत जागृति रथयात्रा को हरी झंडी दिखाते माननीय राज्य मंत्री श्रीमती विजय लक्ष्मी गौतम ने की । केंद्र सरकार की योजनाओं विशेषकर स्वच्छ भारत मिशन , उज्ज्वला योजना आवास योजना के बारे में विस्तृत जानकारी दी व जागृति तथा ले। जनरल साहब के उनके कार्यकाल मे किए गए कार्यों को उल्लेखित किया गया ।
गौरी शर्मा त्रिपाठी द्वारा महिलाओं को नृत्य तथा महिला सशक्तिकरण के बारे में जागरूक किया


शशांक मणि ने उद्यम जनित जागृति रथ यात्रा व उद्यमिता से क्षेत्र के विकास व पूर्वाञ्चल के लोगों का 1857 की क्रांति व स्वतंत्रता की लड़ाई में योगदान पर विशेष चर्चा की ।
उन्होंने रथयात्रा की घोषणा करते हुए बताया की , यह रथ यात्रा एक प्रयास है, जागृति के उद्यमिता जनित विकास के अभियान को देवरिया और कुशीनगर के हर गाँव हर व्यक्ति तक पहुँचाने का। इस रथ यात्रा के जरिये हम ये बताना चाहते है अगर कोई भी व्यक्ति यदि कोई उद्यम कर रहे हों या उद्यम करने का कोई सपना है तो इस सपने को साकार करने के लिए आप जागृति से जुड़ सकते हेंI आम लोगों के इस सपने को और बल देने के लिए जागृति एक प्रतियोगिता की शुरुआत कर रही है, जिसका नाम है “हर घर उद्यमी ”
शशि मणि ने जागृति सेवा संस्थान और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन ने डिजीशक्ति नामक अपनी आगामी परियोजना के माध्यम से देवरिया और कुशीनगर जिलों में ग्रामीण महिलाओं के बीच इसकी भूमिका के बारे में महिलाओं को समझाया।


विश्वास पाण्डेय ने कार्यकर्म के अंत धन्यवाद ज्ञापन देते हुए यह घोषणा की कि इस प्रतियोगिता के अंतर्गत हम प्रत्येक घर से एक बिज़नस आईडिया ले रहे हैI ये आईडिया कुछ भी सो सकता है कोई व्यक्तिगत समस्या, सामाजिक, आर्थिक क्षेत्र से जुड़ा हो सकता हैI भाग लेने वाले लोगो में से हमारी टीम सबसे बेहतर तिन लोगो को प्रथम द्वितीय तथा तृतीय पुरस्कार से सम्मानित करेगी जिसका आर्थिक मूल्य क्रमशः 1 लाख, पचास हज़ार और पचीस हज़ार होगाI
कार्यक्रम में मुख्य रूप से विजय बहादुर दुबे , अजय शाही , मार्कन्डेय शाही , कृष्ण नाथ राय , श्रीनिवास मणि , विशंभर मिश्रा , अजय , रामशीश प्रसाद , अलका सिंह , किरण गोंड , भारती शर्मा , मुन्नी शर्मा , मार्कन्डेय तिवारी , जितेंद्र पाण्डेय , अखिलेश त्रिपाठी , पवन मिश्रा आदि गणमान्य लोग उपस्थित रहे ।
कार्यक्रम का संचालन श्रीमती प्रीति पाण्डेय द्विवेदी जी ने किया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here