Google search engine

Deoria News:देवरिया टाइम्स। मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार की अध्यक्षता में आज विकास भवन के गांधी सभागार में जिला स्तरीय सलाहकार समिति (DCC) एवं जिला स्तरीय समीक्षा समिति (DLRC ) की सितम्बर- 2022 की त्रैमासिक बैठक आयोजित की गयी।
इस बैठक में जनपद का ऋण जमानुपात बढ़ाने एवं शासकीय योजनाओं की प्रगति की बैंकवार समीक्षा की गयी।

सितम्बर-2022 तिमाही में जनपद का ऋण जमानुपात रेसियो 35.02 प्रतिशत था जो कि भारतीय रिजर्व बैंक की लीड बैंक योजनान्तर्गत लक्ष्य 40 प्रतिशत से काफी कम है। जनपद के लगभग सभी बैंकों का ऋण जमानुपात रेसियों 40 प्रतिशत से कम है, जिसके लिए अध्यक्ष द्वारा सख्त नाराजगी व्यक्त की गई एवं सभी बैंको को ऋण जमानुपात रेसियों के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सख्त निर्देश दिया गया। इस सम्बन्ध में अध्यक्ष द्वारा सभी बैंकों को मानिटरेबल ऐक्शन प्लान के अनुसार ऋण जमानुपात के त्रैमासिक लक्ष्यों को प्राप्त कर मार्च 2023 तक ऋण जमानुपात रेसियो के 40 प्रतिशत के लक्ष्य को प्राप्त करने का निर्देश दिया गया। कृषि, उद्योगों, एवं अन्य प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्रों में ऋण को बढ़ावा देकर जनपद के ऋण जमानुपात रेसियो को 40 प्रतिशत करने का निर्देश जारी किया गया है।

बैठक में सभी शासकीय योजनाओं, स्वयं सहायता समूहों, किसान क्रेडिट कार्ड, व्यवसाय ऋणों एवं पी० एम० स्वनिधि हेतु जिन बैंकों में ऋण पत्रावलियों काफी दिनों से स्वीकृत के लिए लम्बित है उन बैंकों के शाखा प्रबन्धक एवं जिला समन्वयक के विरूद्ध उनके स्टेट हेड को पत्र भेजा जा रहा है एवं जिन बैंको में ऋण पत्रावलियाँ स्वीकृत होने के उपरान्त वितरण के लिए काफी दिनों से लम्बित हैं, उन बैंकों के शाखा प्रबन्धक एवं जिला समन्वयक के विरूद्ध उनके स्टेट हेड को पत्र भेजा जा रहा है।
साथ ही वर्ष 2022 तक कृषकों की आय दोगुनी करने, वित्तीय साक्षरता एवं वित्तीय समावेशन को बढ़ाने, गुणवत्तापूर्ण नोटों की आपूर्ति, औद्योगिक क्षेत्र उसरा बाजार में व्यवसायिक बैंक की शाखा खोलने पर बैंक द्वारा सहमति एवं आरसेटी देवरिया की प्रगति संतोषजनक नहीं है इस पर अध्यक्ष ने सख्त नाराजगी जाहिर की एवं निदेशक को प्रगति में सुधार की चेतावनी दी। सांसद प्रतिनिधि रविन्द्र प्रताप मल्ल द्वारा सरकार की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए बैंको को निर्देशित किया।


अन्त में अग्रणी जिला प्रबन्धक श्री अरुणेश कुमार ने माननीय सांसद प्रतिनिधि, देवरिया सदर को सभी बैंको द्वारा अपेक्षित प्रगति के आश्वासन के साथ सभी उपस्थित अधिकारियों का धन्यवाद ज्ञापन किया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि अपर जिलाधिकारी वित्त नागेन्द्र सिंह एवं विशिष्ट अतिथि सांसद देवरिया सदर के प्रतिनिधि रविन्द्र प्रताप मल्ल अग्रणी जिला अधिकारी मार्कण्डेय चतुर्वेदी, अग्रणी जिला प्रबन्धक अरुणेश कुमार, जिला विकास प्रबन्धक नाबार्ड संचित सिंह, अपर शोध अधिकारी-संस्थागत वित्त जय गोविन्द प्रसाद, बड़ौदा यूपी बैंक के क्षेत्रीय प्रबन्धक याद राम, उपायुक्त राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन विजय शंकर राय, उपायुक्त उद्योग अभय कुमार सुमन तथा विभिन्न बैंको से आये हुए वरिष्ठ अधिकारी एवं जिला बैंक समन्वयक भी उपस्थित रहे। इस बैठक में एच.डी.एफ.सी. बैंक, एक्सिस बैंक बन्धन बैंक, उत्कर्ष स्माल फाइनेंश बैंक के जिला समन्वयक अनुपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here