Google search engine

Deoria News देवरिया टाइम्स।

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में स्काउट एवं गाइड की साधारण सभा की बैठक का आयोजन विकास भवन स्थित गांधी सभागार में किया गया। जिलाधिकारी ने स्काउट एवं गाइड के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि स्काउट गाइड जीवंतता का कार्यक्रम है जो युवाओं को कक्षा के एकाकी जीवन से बाहर निकाल कर जीवन के व्यापक अनुभवों से परिचित कराता है। युवाओं के व्यक्तित्व के सर्वांगीण विकास में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है।

यह युवाओं में चरित्र निर्माण के साथ-साथ राष्ट्र भावना एवं सामाजिक दायित्वों के प्रति भी जागरूक करता है। उन्होंने युवाओं में मोबाइल लिटरेसी बढ़ाने के लिए स्काउट एंड गाइड को अभियान चलाने का निर्देश दिया उन्होंने कहा कि युवाओं को पता होना चाहिए कि मोबाइल का सकारात्मक उपयोग कैसे किया जाए। मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार ने स्काउट गाइड का प्रसार बढ़ाने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

आम सभा की बैठक में जनपद के विद्यालयों में स्काउट गाइड की गतिविधियों के प्रभारी प्रचार पर जोर दिया गया। जिले में स्काउट एवं गाइड की आजीवन सदस्य संख्या बढ़ाने पर विचार विमर्श किया गया। जिलाधिकारी ने स्काउट के स्वयं के कार्यालय हेतु भवन प्रस्ताव प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि स्काउट के लिए स्वयं का कार्यालय होना आवश्यक है।बैठक में डीआईओएस विनोद कुमार राय, प्रधानाचार्य जीआईसी पीके शर्मा, बीएसए हरिश्चंद्रनाथ, भारत स्काउट गाइड के जिला सचिव शिवानंद नायक सहित विभिन्न लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here