Google search engine

Deoria News: देवरिया टाइम्स। तीन चरणों में आयोजित होने वाले विशेष टीकाकरण पखवाडा की धनवन्तरि सभागार में जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई बैठक के दौरान उन्होंने स्पष्ट रूप से निर्देश देते हुए कहा है कि इस विशेष व महत्वपूर्ण अभियान को पूरी निष्ठा के साथ अपनी दायित्वों का निर्वहन करते हुए सभी संबंधित अधिकारी व कर्मचारी इसे सफल बनायेंगे। इसमें किसी भी स्तर पर कोई शिथिलता क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने चार एमआआईसी जिनकी प्रगति इस अभियान के तहत हुए सर्वे में काफी खराब रही है, उनके प्रति गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए उनका वेतन रोके जाने का भी निर्देश सीएमओ को दिया है।


विशेष टीकाकरण पखवाडा तीन चरणो में प्रथम 09 से 20 जनवरी तक द्वितीय 13 फरवरी से 24 फरवरी तक तथा तीसरा 13 मार्च से 24 मार्च तक आयोजित होगी। इसके तहत शून्य से 05 वर्ष तक के बच्चे जो एमआर टीकरकण से वंचित है, उन्हें आच्छादित किया जायेगा। इस अभियान के तहत गत दिवस में हुए सर्व कार्य में खराब प्रगति पाये जाने पर बरहज शहरी रुद्रपुर तरकुलवा के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों का वेतन रोकने का जिलाधिकारी ने आदेश देते हुए कहा कि इनकी प्रगति टॉप 3 में आने के बाद ही वेतन आहरित किया जायेगा। बैतालपुर के प्रभारी चिकित्साधिकारी नवीन सिंह की प्रगति पर भी नाराजगी जताई, उनका भी वेतन रोकने के साथ ही अन्यत्र स्वास्थ्य केन्द्र पर स्थानान्तरित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने नियमित टीकाकरण की लक्ष्यपूर्ति शत प्रतिशत किए जाने का भी निर्देश दिया। कहा कि कोई भी बच्चा टीकाकरण से वंचित न रहे. इस पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाये।


मुख्य चिकित्साधिकारी डा राजेश झा ने बताया कि आयोजित होने वाले इस विशेष टीकाकरण पखवाड़े के तहत जनपद में कुल 2152 सत्र आयोजित होगे। इस अभियान के तहत 0-5 वर्ष तक के बच्चों का हेड काउन्ट सर्वे 07 दिसम्बर से 29 दिसम्बर तक किया गया। इस दौरान 533773 परिवारों में सर्वे के दौरान 0-5 वर्ष तक के बच्चों की संख्या 471592 चिन्हित किये गये। टीकाकरण से वंचित कुल बच्चों की संख्या 30365 पाई गयी इन सभी व अन्य छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण इस अभियान के तहत किया जायेगा। उन्होंने यह भी बताया कि खसरा व रुबेला (एमआर) संचारी रोग है, जिन्हें एम आर वैक्सीन की दो खुराकों से नियंत्रित किया जा सकता है. इसके अन्तर्गत 5 वर्ष में के आयु के बच्चों को एमआर के दो डोज एवं अन्य ड्यू वैक्सीन दी जानी है।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा सुरेन्द्र सिंह, डा वीपी सिंह, डा संजय चन्द्र डीसीपीएम राजेश कुमार, डीपीएम एनएचएम पूनम सहित प्रभारी चिकित्सा अधिकारी गण आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here