Google search engine

Deoria News:देवरिया टाइम्स। मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार द्वारा कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय, बरहज का आकस्मिक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय पाया गया कि इस विद्यालय के खिड़कियों के शीशे टूटे हुए हैं ।

लेखाकार को कड़ी चेतावनी के साथ निर्देशित किया गया कि तत्काल टूटे हुए शीशे को बदलवाते हुए नये शीशे लगवायें। छात्राओं से पूछने पर उनके द्वारा बताया गया कि गर्म पानी हेतु गीजर की व्यवस्था नहीं है। छात्राओं द्वारा बताया गया कि मीनू के अनुसार भोजन नहीं मिलता है। इसी तरह विद्यालय में 100 छात्राओं का रजिस्ट्रेशन है, उपस्थित स्टाफ द्वारा बताया गया कि 85 छात्राएँ प्रतिदिन उपस्थित रहती हैं परन्तु निरीक्षण के समय मात्र 49 छात्राएँ उपस्थित मिली। डी०बी०टी० के माध्यम से 56 छात्राओं की ड्रेस की धनराशि उनके खाते में अंतरित किया गया है जिससे कई छात्राएँ बिना ड्रेस के पायी गयीं ।


छात्रावास में स्थित किचन के निरीक्षण में पाया गया कि वह बहुत ही गन्दा है, यहाँ तक कि जो भी बर्तन धोकर रखे गये थे वह भी गन्दे पाये गये, इससे छात्राओं में इन्फेक्शन होने की सम्भावना है। जिस बर्तन में गर्म चाय रखा जाता है उसके अन्दर जमी हुई गन्दगी पायी गयी। साथ ही जगह-जगह किचन के बाहर जूठे भोजन के दाने बिखरे हुए पाये गये जिससे स्पष्ट होता है कि साफ-सफाई पर ध्यान नहीं दिया जाता है। विद्यालय द्वारा कैम्पस में मिट्टी भरायी कराये जाने की मांग की गयी। इससे प्रतीत होता है कि खण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा भी समय-समय पर निरीक्षण नहीं किया जाता है,

सचेत करते हुए निर्देशित किया गया कि समय-समय पर निरीक्षण करते हुए अपनी आख्या से अवगत करायें। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, देवरिया को निर्देशित किया गया कि उपरोक्त कमियों के लिए संबंधित का उत्तरदायित्व निर्धारित कर दण्डात्मक कार्यवाही करना सुनिश्चित करें तथा उक्त कमियो को शीघ्र ठीक करायें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here