Google search engine

Deoria News:देवरिया टाइम्स। अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी गौरव श्रीवास्तव की अध्यक्षता में गोरखपुर-फैजाबाद खण्ड स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से उत्तर प्रदेश विधान परिषद के लिए द्विवार्षिक निर्वाचन 2023 के संबंध में आदर्श आचार संहिता के अनुपालन एवं निर्वाचन कार्य के स्वतंत्र व निष्पक्ष निष्पादन के दृष्टिगत उड़न दस्ता टीम का प्रशिक्षण किया गया।


उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि उड़नदस्ता टीम निर्वाचन क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता के उल्लंघनों और सम्बद्ध शिकायतों के सभी मामलों पर कार्यवाही करेगी। डराने धमकाने असामाजिक तत्वों मदिरा, हथियार एवं गोला-बारूद तथा निर्वाचकों को रिश्वत देने के प्रयोजनार्थ भारी मात्रा में नकदी को लाने-ले जाने आदि की सभी शिकायतों पर कार्यवाही करेगी। अभ्यर्थी/ राजनीतिक दल द्वारा उपगत या अधिकृत निर्वाचन संबंधी सभी शिकायतों पर कार्यवाही करेगी। राजनीतिक दलों द्वारा की जाने वाली प्रमुख रैलियों सार्वजनिक बैठकों या अन्य बड़े खचों की वीडियो निगरानी दल की सहायता से वीडियोग्राफी की जायेगी। शिकायत मिलने पर उड़न दस्ता टीम मौके पर तत्काल पहुंचेगी। नकदी या घूस की मदों या ऐसी अन्य मदों को जब्त करेगी और जिन व्यक्तियों से मदें जब्त की गयी है, उनके और गवाहों के बयान रिकार्ड करेगी और साक्ष्य एकत्रित करेगी।

जिस व्यक्ति से ऐसी मदें जब्त की है उसको जब्ती का समुचित पंचनामा सीआरपीसी के प्राविधानों के अनुसार जारी करेगी। उड़न दस्ता टीमें यह सुनिश्चित करेगी कि अधिकारिता वाले न्यायालय में 24 घंटे के भीतर मामले को प्रस्तुत किया जाए। उड़न दस्ता टीम रिश्वत का नकदी की जब्ती की वस्तुओं के संबंध में निर्धारित अनुबंध पर जिला निर्वाचन अधिकारी को दैनिक कार्यकलाप की रिपोर्ट भेजेगी और उसकी प्रति रिटर्निंग ऑफिसर, पुलिस अधीक्षक और व्यय प्रेक्षक को भेजेगी तथा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघनों के संदर्भ में अनुबंध पर रिटर्निंग ऑफिसर, जिला निर्वाचन अधिकारी, पुलिस और सामान्य प्रेक्षक को दैनिक कार्यकलाप की रिपार्ट भेजेगी। सम्पूर्ण कार्यवाही की वीडियों रिकार्डिंग की जायगी। यदि नकदी, उपहार वस्तुएं, शराब या मुफ्त भोजन के वितरण के बारे में या निर्वाचकों को धमकी देने-डराने के बारे में या हथियारों/गोला-बरूद/असामाजिक तत्वों के आवाजाही के बारे में शिकायत प्राप्त हो और उड़न दस्ता टीम घटना स्थल पर तत्काल पहुंच पाना सम्भव नहीं हो तो सूचना घटना स्थल के सबसे नजदीक मौजूद पुलिस स्टेशन को दी जायेगी।

जो शिकायत पर आवश्यक कार्यवाही करने के लिए घटना स्थल पर तत्काल एक टीम भेजेंगे। उड़न दस्ता टीम द्वारा अपने वाहन पर लगायी गयी सार्वजनिक उद्घोषणा प्रणाली के माध्यम से भा0द0स0 की धारा 171 व 171 ग के अनुसार निर्वाचन क्षेत्र में उद्घोषणा भी की जायेगी।
इस दौरान एडिशन एसपी डॉ राजेश सोनकर, वरिष्ठ कोषाधिकारी कुलदीप सरोज सहित समस्त नामित अधिकारी गण आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here